खोजें

शनिवार, 8 जून 2019



डायनेमिक एचटीएमएल (dynamic HTML) या DHTML, इंटरैक्टिव और एनिमेटेड वेब साइट बनाने के लिए प्रौद्योगिकियों के एक संग्रह के लिए प्रयुक्त एक बृहद शब्दावली है।[1] इसके लिए स्टेटिक मार्कअप भाषा (जैसे HTML), एक क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा (जैसे जावास्क्रिप्ट (JavaScript)), एक प्रेजेनटेशन डेफीनेशन भाषा (जैसे सीएसएस (CSS)) और डोकुमेंट ऑब्जेक्ट मॉडल का इस्तेमाल किया जाता है।[2]
HTML
इस संदूक को: देखें  संवाद  संपादन
DHTML एक वेब पृष्ठ के डेफीनेशन भाषा में चर वस्तुओं को बदलने के लिए स्क्रिप्टिंग भाषाओं की अनुमति देता है, जो कि पृष्ठ को पूरी तरह से लोड करने के बाद और देखने की प्रक्रिया के दौरान स्टेटिक HTML पृष्ठ सामग्री के दृश्य और अन्यथा कार्यों को प्रभावित करता है। अतः DHTML की गतिशील विशेषता वह तरिका है जिस तरीके से वह पृष्ठ को देखे जाते समय कार्य करता है और प्रत्येक पृष्ठ के लोड होने के साथ एक अद्वितीय पृष्ठ उत्पन्न करने की इसकी क्षमता नहीं होती.
इसके विपरीत, एक गतिशील वेब पेज एक व्यापक अवधारणा है - प्रत्येक उपयोगकर्ता, लोड अकरेंस, या विशिष्ट चर वस्तु मूल्य के लिए कोई भी वेब पृष्ठ अलग उत्पन्न करता है। इसमें क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग, एक बार सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग (जैसे PHPपर्लJSP या ASP.NET) द्वारा निर्मित पृष्ठ शामिल है, जहां वेब सर्वर इसे ग्राहक को भेजने से पहले सामग्री को उत्पन्न करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें