खोजें

शुक्रवार, 7 जून 2019



डोमेन नाम - एक परिचय

डोमेन नाम केवल इंटरनेट के पते हैं। ई-मेल भेजा जाता है और वेब पेज डोमेन नामों के उपयोग के माध्यम से पाए जाते हैं। एक उदाहरण के रूप में, Microsoft वेब साइट के लिए वेब पता www.microsoft.com है, जबकि बिल गेट्स के पास ई-मेल पता जैसे कि बिल@microsoft.com (दोनों "microsoft.com" डोमेन नाम का उपयोग करके) हो सकता है। डोमेन नाम के बिना, एक कंप्यूटर को पता नहीं होगा कि वेब पेज की तलाश कहाँ है, और ई-मेल राउटर ई-मेल भेजने में सक्षम नहीं होंगे। बेशक, डोमेन नाम केवल पतों से अधिक हैं, क्योंकि वे "पता" द्वारा चुने जा सकते हैं और आमतौर पर किसी विशेष सेवा या उत्पाद के साथ निकटता से जुड़े होते हैं।
डोमेन नाम को पदानुक्रम में विभाजित किया गया है। डोमेन नाम में अंतिम बिंदु ('।') के बाद पदानुक्रम का शीर्ष-स्तर दिखाई देता है। "Microsoft.com" में, शीर्ष स्तर का डोमेन नाम .COM है। .COM नाम सबसे सामान्य शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम है, और इसका उपयोग यह दर्शाने के लिए किया जाता है कि डोमेन नाम किसी व्यावसायिक उद्यम के स्वामित्व में है। अन्य सामान्य शीर्ष-स्तरीय डोमेन नामों में .ORG (गैर-लाभकारी संगठनों के लिए), .NET (नेटवर्क और इंटरनेट से संबंधित संगठनों के लिए), .EDU (चार साल के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए), और .GOV (सरकारी संस्थाओं के लिए) शामिल हैं।
इन सामान्य डोमेन नामों के अलावा, प्रत्येक देश को एक अद्वितीय शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम दिया गया है। उदाहरण के लिए, .CA कनाडा में एक डोमेन को इंगित करता है, और .IE एक आयरिश डोमेन को दर्शाता है। हालाँकि, एक .US शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम है, लेकिन राज्य और स्थानीय सरकारों के बाहर संयुक्त राज्य में अधिकांश संगठन जेनेरिक नामों (जैसे .COM, .ORG, .NET) में से एक के लिए चुनते हैं, जो संस्थाओं के लिए उपलब्ध हैं। कोई भी देश। कई वर्षों से नए सामान्य शीर्ष-स्तरीय नामों को जोड़ने के प्रस्ताव आए हैं, जैसे कि .FIRM, .STORE और .WEB। हालांकि इन प्रस्तावों में से प्रत्येक अंततः दूर हो गया है, उम्मीद है कि अगले दो वर्षों के भीतर कुछ नए शीर्ष स्तर के डोमेन नाम बनाए जाएंगे।
डोमेन नामों को लेकर होने वाले विवादों में "दूसरे स्तर" डोमेन नाम शामिल हैं। दूसरे स्तर का नाम एक इंटरनेट पते में शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम के बाईं ओर सीधे नाम है। उदाहरण के लिए, "www.microsoft.com" पते में, दूसरे स्तर का डोमेन नाम Microsoft है ।
दो समान दूसरे स्तर के डोमेन नाम एक ही शीर्ष स्तर के डोमेन के तहत सह-अस्तित्व में नहीं आ सकते हैं। उदाहरण के लिए, भले ही डेल्टा नल कंपनी और डेल्टा एयरलाइंस दोनों "डेल्टा डॉट कॉम" डोमेन नाम चाहेंगे, केवल डेल्टा कंपनी में डेल्टा.कॉम हो सकता है। दुर्भाग्य से डेल्टा नल कंपनी और डेल्टा एयरलाइंस दोनों के लिए, डेल्टा कंपनी वुडबरी, न्यूयॉर्क का डेल्टा वित्तीय है। डेल्टा डॉट कॉम का उपयोग करने के बजाय, डेल्टा एयरलाइंस डेल्टैविले डॉट कॉम का उपयोग करती है, जबकि डेल्टा नल कंपनी deltafaucet.com का उपयोग करती है।

कैसे सौंपा गया

शीर्ष-स्तरीय डोमेन के तहत दूसरे स्तर के डोमेन नाम को पंजीकृत करने के लिए, उस संगठन से एक अनुरोध किया जाना चाहिए जिसमें उस शीर्ष-स्तरीय डोमेन के लिए नाम असाइन करने की शक्ति है। उदाहरण के लिए, यूएस डोमेन रजिस्ट्री .US शीर्ष-स्तरीय डोमेन के तहत दूसरे स्तर के डोमेन नामों के पंजीकरण का प्रबंधन करती है।
दिसंबर 1999 से पहले, कंपनी ने नेटवर्क सॉल्यूशंस इंक।("NSI") .COM, .NET, और .ORG सहित सबसे लोकप्रिय शीर्ष-स्तरीय डोमेन के लिए दूसरे स्तर के डोमेन नामों के पंजीकरण के लिए लगभग पूरी तरह से जिम्मेदार था। चूंकि डोमेन नामों का विशाल बहुमत इन शीर्ष-स्तरीय डोमेन (सबसे सामान्य .COM डोमेन नाम) में से एक के अंतर्गत आता है, इसलिए नेटवर्क सॉल्यूशंस का बहुत अधिक नियंत्रण था कि डोमेन नाम कैसे पंजीकृत किए गए थे, और विवाद कैसे हल होंगे। दो पक्षों के बीच मध्यस्थ बनने से बचने के लिए, जो दोनों एक ही डोमेन नाम की इच्छा रखते हैं, एनएसआई ने बस एक पहले आने को अपनाने का फैसला किया, पहले डोमेन नामों के संबंध में व्यवस्था परोसें। इस योजना के तहत, NSI किसी विशेष डोमेन नाम के लिए आवेदक के अधिकार पर सवाल नहीं उठाएगा। यदि डोमेन नाम उपलब्ध था, तो आवेदक को नाम दिया गया था।
दिसंबर 1999 तक, कई रजिस्ट्रारों के बीच .COM, .NET, और .ORG डोमेन नाम पंजीकृत करने की क्षमता फैली हुई थी । इन रजिस्ट्रारों को इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (या "ICANN") द्वारा मान्यता प्राप्त है, जो एक गैर-लाभ निगम है जो विशेष रूप से इंटरनेट डोमेन नाम प्रबंधन और इसी तरह के कार्यों को नियंत्रित करने के लिए बनाया गया है। NSI डोमेन नाम निर्दिष्ट करना जारी रखता है, लेकिन अब वे कई डोमेन नाम रजिस्ट्रार में से एक हैं। NSI की पूर्वता के बाद, ये सभी रजिस्ट्रार पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर नाम निर्दिष्ट करते हैं, और एक नया डोमेन नाम निर्दिष्ट करने से पहले कोई जाँच नहीं करते हैं।

डोमेन नाम विवाद

इंटरनेट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण, कंपनियों ने महसूस किया है कि एक डोमेन नाम जो कि उनकी कंपनी के नाम के समान है या उनके किसी उत्पाद का नाम इंटरनेट की उपस्थिति स्थापित करने का एक अत्यंत मूल्यवान हिस्सा हो सकता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है , एक डोमेन नाम प्राप्त करने की इच्छा रखने वाली कंपनी को उचित एजेंसी के साथ एक आवेदन दायर करना चाहिए। ऐसा करने से पहले, यह देखने के लिए एक खोज की जाती है कि क्या उनका वांछित डोमेन नाम पहले से ही लिया गया है। ऐसी खोज करने के लिए एक अच्छी साइट नेटवर्क सॉल्यूशंस द्वारा प्रदान की गई है। जब एक कंपनी को पता चलता है कि उनके कॉर्पोरेट नाम या उत्पाद ट्रेडमार्क के अनुरूप डोमेन नाम किसी और के स्वामित्व में है, तो कंपनी अपने मौजूदा मालिकों से डोमेन नाम वापस पाने के लिए या तो एक अलग नाम चुन सकती है या लड़ाई कर सकती है।
इन प्रकार के डोमेन नाम विवादों के कुछ अच्छी तरह से प्रचारित उदाहरण हैं:
  • candyland.com : हैस्ब्रो और एडल्ट एंटरटेनमेंट प्रदाता दोनों ने कैंडीलैंड.कॉम ​​डोमेन नाम को वांछित किया। हैस्ब्रो को नाम दर्ज करने के लिए बहुत देर हो चुकी थी, लेकिन मुकदमा करने के लिए कभी भी देर नहीं हुई (खैर, लगभग कभी नहीं)। डोमेन नाम अब सुरक्षित रूप से हस्ब्रो के हाथों में है।
  • mcdonalds.com : यह डोमेन नाम वायर्ड पत्रिका के एक लेखक द्वारा लिया गया था जो डोमेन नामों के मूल्य पर एक कहानी लिख रहा था । अपने लेख में, लेखक ने अनुरोध किया कि लोग डोमेन नाम के साथ क्या करें के सुझावों के साथ ronald@mcdonalds.com पर उससे संपर्क करें। मैकडॉनल्ड्स को डोमेन नाम वापस करने के बदले में, लेखक ने कंपनी को एक धर्मार्थ योगदान देने के लिए राजी किया।
  • micros0ft.com : कंपनी Zero Micro Software ने micros0ft.com (दूसरे 'o' के स्थान पर शून्य के साथ) के लिए पंजीकरण प्राप्त किया, लेकिन Microsoft द्वारा विरोध दर्ज करने के बाद पंजीकरण निलंबित कर दिया गया था। जब डोमेन नाम शुल्क का भुगतान न करने के लिए छोड़ दिया गया, तो डोमेन नाम किसी और ने उठाया: रोअनके, विज़न एंटरप्राइजेज काविजन
  • mtv.com : एमटीवी डोमेन नाम मूल रूप से एमटीवी वीडियो जॉकी एडम करी ने लिया था। हालांकि एमटीवी ने मूल रूप से डोमेन नाम या इंटरनेट में थोड़ी दिलचस्पी दिखाई, जब एडम करी ने एमटीवी छोड़ दिया तो कंपनी ने डोमेन नाम को नियंत्रित करना चाहा। संघीय अदालत की कार्रवाई के बाद, विवाद अदालत से बाहर हो गया।
  • peta.org : "पीपल ईटिंग टेस्टी एनिमल्स" नाम के एक संगठन ने पेटा.ऑर्ग डोमेन नाम प्राप्त किया, जो लोगों को जानवरों के नैतिक उपचार के लिए बेहतर जानने के घृणा के लिए बहुत कुछ था । इस डोमेन नाम को निलंबित कर दिया गया था, लेकिन मई 2000 तक डोमेन नाम अभी भी पीपल ईटिंग टेस्टी एनिमल्स के नाम से पंजीकृत था।
  • roadrunner.com : जब NSI ने वार्नर ब्रदर्स के विरोध के बाद roadrunner.com डोमेन नाम को निलंबित करने की धमकी दी, तो न्यू मेक्सिको इंटरनेट एक्सेस प्रदाता जो निलंबन को रोकने के लिए डोमेन नाम दायर सूट का उपयोग कर रहा था। हालांकि पहुंच प्रदाता निलंबन को रोकने में सक्षम था, लेकिन टाइम वार्नर, मीडियाऑन, माइक्रोसॉफ्ट, कॉम्पैक और एडवांस / न्यूहाउस को मिलाकर एक संयुक्त उद्यम कंपनी ने अंततः डोमेन नाम प्राप्त किया।
  • taiwan.com : मुख्य भूमि चीन समाचार संगठन सिन्हुआ को ताइवान सरकार की घृणा के लिए डोमेन नाम taiwan.com पंजीकृत करने की अनुमति दी गई थी।

कानूनी उपायों

जब एक डोमेन नाम पर विवाद होता है, जैसे कि ऊपरवर्णित लोग , पक्ष हमेशा अदालतों में बदल सकते हैं। जबकि अदालतों और न्यायाधीशों के पास डोमेन नामों पर नियंत्रण और स्वामित्व देने का अधिकार है (जिस तरह उनके पास किसी अन्य संपत्ति पर नियंत्रण और स्वामित्व देने का अधिकार है), न्यायिक प्रक्रिया बेहद धीमी है। नतीजतन, कई दलों ने अदालतों से परहेज किया है और डोमेन नाम रजिस्ट्रार की डोमेन नाम विवाद नीतियों की ओर रुख किया है ( इन नीतियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए निम्न अनुभाग देखें )।
अदालती कार्रवाई करने वाली कंपनियों को इस बात पर कानूनी दलीलें पेश करनी चाहिए कि किसी अन्य के लिए पंजीकृत डोमेन नाम क्यों रद्द किया जाना चाहिए या उस संगठन को हस्तांतरित किया जाना चाहिए जो पहले नाम दर्ज करने के लिए पर्याप्त तेज नहीं था। ऐतिहासिक रूप से, ये तर्क ट्रेडमार्क कानून या कमजोर पड़ने वाले कानून पर आधारित थे (जो कि इंटरनेट पर ट्रेडमार्क पर बिटलाव अनुभाग पर अधिक विस्तार से चर्चा की गई है )। ट्रेडमार्क कानून के पारंपरिक सिद्धांतों के तहत एक मजबूत मामला पेश करना कभी-कभी मुश्किल होता था, खासकर जब पार्टी एक डोमेन नाम प्राप्त करना चाहती थी या तो भ्रम की संभावना साबित नहीं हो सकती थी (जो ट्रेडमार्क कानून के तहत आवश्यक है) या एक प्रसिद्ध व्यक्ति था जो कभी नहीं उनके नाम पर तकनीकी रूप से स्थापित ट्रेडमार्क अधिकार।
ट्रेडमार्क मालिकों और प्रसिद्ध व्यक्तियों से गहन पैरवी के जवाब में, कांग्रेस ने 1999 के नवंबर में एंटीस्काइबर्सक्वेटिंग कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट पारित किया। इस अधिनियम ने व्यक्तियों और कंपनियों के लिए उन डोमेन नामों को लेना आसान बना दिया, जो उनके नाम या मान्य ट्रेडमार्क के समान हैं। हालाँकि, ऐसा करने के लिए, उन्हें यह स्थापित करना होगा कि डोमेन नाम धारक बुरे विश्वास में काम करता है।
इस अधिनियम का एक भाग प्रसिद्ध व्यक्तियों से संबंधित है । यह भाग व्यक्तियों को किसी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ एक दीवानी कार्यवाही दायर करने की अनुमति देता है जो अपने नाम को दूसरे स्तर के डोमेन नाम के रूप में पंजीकृत करता है ताकि वह लाभ के लिए डोमेन नाम बेच सके।
क़ानून का अधिक सामान्य हिस्सा उन लोगों के खिलाफ कंपनियों की रक्षा करता है, जो बुरे विश्वास में, एक डोमेन नाम पंजीकृत करते हैं जो मौजूदा ट्रेडमार्क के समान या भ्रमित है। क़ानून निम्नलिखित कारकों को उन तत्वों के रूप में सूचीबद्ध करता है जो एक अदालत यह निर्धारित करने के लिए विचार कर सकती है कि क्या डोमेन नाम बुरे विश्वास में पंजीकृत था।
  • क्या डोमेन नाम धारक के डोमेन नाम में ट्रेडमार्क अधिकार हैं?
  • क्या डोमेन नाम डोमेन नाम धारक का कानूनी नाम है, या कुछ अन्य नाम जो आमतौर पर उस व्यक्ति की पहचान करने के लिए उपयोग किया जाता है?
  • क्या डोमेन नाम धारक को माल या सेवाओं की बिक्री के लिए बोली लगाने के संबंध में डोमेन नाम का उपयोग (विवाद से पहले) किया गया है?
  • क्या डोमेन नाम धारक किसी वेब साइट पर डोमेन नाम पर सुलभ गैर-वाणिज्यिक या उचित उपयोग के तरीके से चिह्न का उपयोग कर रहा है?
  • क्या डोमेन नाम धारक ट्रेडमार्क के मालिक की वेब साइट से उपभोक्ताओं को भ्रमित करने का प्रयास कर रहा है, या तो व्यावसायिक लाभ के लिए या ट्रेडमार्क चिह्न को धूमिल या बाधित करने के प्रयास में है?
  • क्या डोमेन नेम धारक को माल या सेवाओं की बिक्री के साथ मार्क का उपयोग करने के इरादे के बिना वित्तीय लाभ के लिए ट्रेडमार्क के मालिक (या किसी और) को डोमेन नाम बेचने की पेशकश की गई है?
  • क्या डोमेन नाम धारक को माल या सेवाओं की बिक्री के संबंध में उपयोग करने का इरादा किए बिना डोमेन नाम पंजीकृत करने और बेचने के पैटर्न में व्यवहार किया गया है?
  • क्या डोमेन नाम धारक डोमेन नाम के पंजीकरण के लिए आवेदन करते समय गलत जानकारी प्रदान करता है (या अन्य डोमेन नामों के संबंध में ऐसा करता है)?
  • क्या डोमेन नाम धारक अन्य पार्टियों के ट्रेडमार्क के पंजीकृत डोमेन नाम हैं ;; तथा
  • ट्रेडमार्क स्वामी का ट्रेडमार्क कितना विशिष्ट और प्रसिद्ध है?

डोमेन नाम विवाद नीतियां

अदालतों के माध्यम से एक डोमेन नाम विवाद को आगे बढ़ाने का सबसे अच्छा विकल्प उन डोमेन नाम विवाद नीतियों का लाभ उठाना है जो उन संगठनों द्वारा विकसित किए गए हैं जो डोमेन नाम असाइन करते हैं। दिसंबर 1999 से पहले के विवादों को NSI द्वारा बनाई गई डोमेन नाम विवाद नीति के तहत नियंत्रित किया गया था।
इस बहुप्रचारित नीति के तहत, NSI ने एक प्रक्रिया बनाई जिसके तहत एक तृतीय-पक्ष किसी विशेष डोमेन नाम का उपयोग करने के लिए एक डोमेन नाम के मालिक के अधिकार को चुनौती दे सकता है। यदि चुनौती सफल रही, तो डोमेन नाम निलंबित कर दिया जाएगा। इस नीति ने केवल उन दलों को संरक्षित किया जिनके पास राष्ट्रीय स्तर पर पंजीकृत ट्रेडमार्क दूसरे पार्टी के दूसरे स्तर के डोमेन नाम (यानी, Microsoft) के समान था"www.microsoft.com" में)। एक अपंजीकृत ट्रेडमार्क का मालिक इस नीति के तहत कार्रवाई शुरू नहीं कर सकता है, और न ही एक ट्रेडमार्क का मालिक हो सकता है जो भ्रामक समान था (लेकिन समान नहीं)। यदि ट्रेडमार्क पहली बार पंजीकृत किया गया था तो डोमेन नाम पंजीकरण से पहले की तारीख, डोमेन नाम के मालिक को दूसरे स्तर के डोमेन नाम के लिए अपने स्वयं के ट्रेडमार्क पंजीकरण की आपूर्ति करनी थी। यदि डोमेन नाम स्वामी इस तरह का ट्रेडमार्क पंजीकरण प्रदान नहीं कर सकता है, तो NSI डोमेन नाम के सभी उपयोग को निलंबित कर देगा। यह सच है, भले ही चुनौतीपूर्ण पार्टी ट्रेडमार्क उल्लंघन का दावा ठीक से साबित न कर सके ( अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट पर सामान्य रूप से ट्रेडमार्क उल्लंघन और ट्रेडमार्क उल्लंघन पर बिटलाव चर्चा देखें)।
यह नीति अब ICANN द्वारा बनाई गई एक समान डोमेन नाम विवाद समाधान नीति के साथ बदल दी गई है और सभी मान्यता प्राप्त रजिस्ट्रार द्वारा उपयोग की जाती है। इस नई नीति के तहत, ट्रेडमार्क स्वामी मौजूदा डोमेन नाम को चुनौती देने के लिए अपेक्षाकृत सस्ती प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू कर सकता है। प्रचलित करने के लिए, ट्रेडमार्क स्वामी को दिखाना होगा:
  1. ट्रेडमार्क स्वामी के पास एक ट्रेडमार्क (या तो पंजीकृत या अपंजीकृत) है जो पंजीकृत दूसरे स्तर के डोमेन नाम के समान या भ्रामक है;
  2. जो पार्टी ने डोमेन नाम पंजीकृत किया है, उसका डोमेन नाम में कोई वैध अधिकार या रुचि नहीं है; तथा
  3. उस डोमेन नाम को पंजीकृत किया गया था और उसका उपयोग बुरे विश्वास में किया गया था।
यदि ट्रेडमार्क स्वामी प्रशासनिक कार्यवाही में सभी तीन बिंदुओं को सफलतापूर्वक साबित करता है, तो डोमेन नाम या तो रद्द किया जा सकता है या प्रचलित ट्रेडमार्क स्वामी को हस्तांतरित किया जा सकता है। यदि ट्रेडमार्क स्वामी इन बिंदुओं में से एक को साबित करने में विफल रहता है, तो प्रशासनिक पैनल डोमेन नाम को रद्द नहीं करेगा और न ही स्थानांतरित करेगा।
उन तरीकों के बीच जो एक डोमेन नाम के मालिक को दिखाने के द्वारा एक वैध अधिकार या किसी डोमेन नाम में रुचि दिखा सकते हैं:
  • विवाद के किसी भी नोटिस से पहले सामान या सेवाओं की पेशकश के साथ एक डोमेन नाम का उपयोग करने के लिए उपयोग या तैयारी;
  • डोमेन नाम के मालिक को सामान्यतः दूसरे स्तर के डोमेन नाम से जाना जाता है; या
  • डोमेन नाम का मालिक (i) वाणिज्यिक लाभ के इरादे के बिना डोमेन नाम का वैध गैर-वाणिज्यिक या उचित उपयोग कर रहा है, (ii) उपभोक्ताओं को भ्रामक रूप से भ्रमित कर रहा है, या (iii) इस मुद्दे पर ट्रेडमार्क को कलंकित कर रहा है
एक ट्रेडमार्क स्वामी दिखा सकता है कि एक डोमेन नाम पंजीकृत था और विभिन्न तरीकों से बुरे विश्वास में इस्तेमाल किया गया था, जिसमें यह दिखाया गया था कि डोमेन नाम मालिक:
  • मुख्य रूप से ट्रेडमार्क नाम को ट्रेडमार्क स्वामी को बेचने या स्थानांतरित करने के उद्देश्य से नाम पंजीकृत किया गया और पॉकेट लागत से अधिक मूल्य के लिए ट्रेडमार्क स्वामी का एक प्रतियोगी;
  • ट्रेडमार्क स्वामी द्वारा डोमेन नाम के उपयोग को रोकने के लिए दूसरों के ट्रेडमार्क पंजीकृत करने के पैटर्न में लगे;
  • मुख्य रूप से एक प्रतियोगी के व्यवसाय को बाधित करने के लिए डोमेन नाम पंजीकृत; या
  • ट्रेडमार्क स्वामी के ट्रेडमार्क के साथ भ्रम की संभावना पैदा करके व्यावसायिक लाभ के लिए एक वेब साइट पर उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने का प्रयास कर रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें