खोजें

सोमवार, 27 मार्च 2017

Cetirizine

Cetirizine  10 mg





Cetirizine शरीर में प्राकृतिक रसायन हिस्टामिन कम कर देता है कि एक antihistamine है। Histamine छींकने, खुजली, पानी आँखें, और नाक बह रही है के लक्षण पैदा कर सकते हैं। यह इस तरह के छींकने, खुजली, पानी आँखें, या बहती नाक के रूप में सर्दी या एलर्जी के लक्षण के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।

Cetirizine भी खुजली के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है और पित्ती की वजह से सूजन।

Cetirizine भी इस दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं अन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
महत्वपूर्ण जानकारी
Cetirizine अपनी सोच या प्रतिक्रियाओं क्षीण हो सकता है कि दुष्प्रभाव हो सकता है। आप ड्राइव या तुम जाग और सतर्क होने की आवश्यकता है कि कुछ भी करने तो सावधान रहें। शराब पीने से बचें। यह cetirizine के दुष्प्रभाव के कुछ बढ़ा सकते हैं। आप नियमित रूप से (जैसे अन्य सर्दी या एलर्जी दवा, मादक दर्द की दवा, नींद की गोलियाँ, मांसपेशियों relaxers, और दवा बरामदगी के लिए, अवसाद, या चिंता के रूप में) आप नींद आ रही है कि अन्य दवाओं का उपयोग अगर अपने चिकित्सक को बताएँ। वे cetirizine के कारण तंद्रा को जोड़ सकते हैं। अपने लक्षणों में सुधार नहीं करते हैं तो आप भी एक बुखार है अगर वे बदतर हो, या तो अपने डॉक्टर को बुलाओ।
यह भी देखें
स्लाइड शो: काउंटर शीत उपायों पर - एक तुम्हारे लिए सही है?
यह दवा लेने से पहले
आप cetirizine से एलर्जी हो, तो आप इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए।

Cetirizine लेने से पहले, अपने चिकित्सा शर्तों के सभी के बारे में अपने डॉक्टर से कहें।
एफडीए गर्भावस्था वर्ग बी यह दवा एक अजन्मे बच्चे के लिए हानिकारक होने की उम्मीद नहीं है। यदि आप गर्भवती हैं या इलाज के दौरान गर्भवती बनने की योजना अगर अपने चिकित्सक को बताएँ। Cetirizine स्तन के दूध में पारित कर सकते हैं और एक नर्सिंग बच्चे को नुकसान हो सकता है। आप स्तनपान कराने वाली एक बच्चे कर रहे हैं तो अपने चिकित्सक को बताए बिना cetirizine का प्रयोग न करें।

पुराने वयस्कों सामान्य खुराक की तुलना में कम लेने की जरूरत हो सकती है। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
मैं कैसे cetirizine लेना चाहिए?

अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित रूप में लेबल पर निर्देशित है, या के रूप में बिल्कुल cetirizine ले लो। बड़ी मात्रा में या सिफारिश से अधिक समय के लिए इसका इस्तेमाल न करें।

आप के साथ या भोजन के बिना cetirizine लग सकता है।

आप इसे निगल पहले chewable गोली चबाने से किया जाना चाहिए।

एक विशेष खुराक मापने चम्मच या कप नहीं, एक नियमित रूप से मेज चम्मच के साथ तरल दवा उपाय। यदि आप एक खुराक को मापने के उपकरण नहीं है, तो एक के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछो।
अपने लक्षणों में सुधार नहीं करते हैं तो आप भी एक बुखार है अगर वे बदतर हो, या तो अपने डॉक्टर को बुलाओ। दूर नमी और गर्मी से कमरे के तापमान पर स्टोर cetirizine।
क्या होगा यदि मैं एक खुराक लेना भूल जाऊं?

जैसे ही आप याद के रूप में याद किया खुराक ले। यह लगभग अपने अगले खुराक के लिए समय है, तो दवा लेने के लिए और याद किया खुराक छोड़ करने के लिए तब तक इंतजार। याद किया खुराक बनाने के लिए अतिरिक्त दवा नहीं लेते।
यदि मैं अधिक मात्रा में ले लूं तो क्या होगा?
क्या आप वाकई इस दवा का बहुत अधिक इस्तेमाल किया है अगर आपको लगता आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

ओवरडोज लक्षण बेचैन या नर्वस महसूस कर रही है, और फिर नींद से भरा हुआ महसूस कर शामिल हो सकते हैं।
मैं क्या से बचना चाहिए?
आप नियमित रूप से (जैसे अन्य सर्दी या एलर्जी दवा, मादक दर्द की दवा, नींद की गोलियाँ, मांसपेशियों relaxers, और दवा बरामदगी के लिए, अवसाद, या चिंता के रूप में) आप नींद आ रही है कि अन्य दवाओं का उपयोग अगर अपने चिकित्सक को बताएँ। वे cetirizine के कारण तंद्रा को जोड़ सकते हैं। Cetirizine अपनी सोच या प्रतिक्रियाओं क्षीण हो सकता है कि दुष्प्रभाव हो सकता है। आप ड्राइव या तुम जाग और सतर्क होने की आवश्यकता है कि कुछ भी करने तो सावधान रहें। शराब पीने से बचें। यह cetirizine के दुष्प्रभाव के कुछ बढ़ा सकते हैं।
Cetirizine साइड इफेक्ट
आप एक एलर्जी की प्रतिक्रिया के इन संकेतों के किसी भी है आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें: पित्ती; सांस लेने में दिक्क्त; अपने चेहरे, होंठ, जीभ, या गले की सूजन। Cetirizine का प्रयोग बंद करो और आप इन गंभीर साइड इफेक्ट के किसी भी है एक बार में अपने डॉक्टर को फोन:

    तेज, तेज़, या असमान दिल की धड़कन;

    कमजोरी, कांपना (अनियंत्रित मिलाते हुए), या सोने की समस्याओं (अनिद्रा);

    गंभीर बेचैन लग रहा है, सक्रियता;

    भ्रम की स्थिति;

    दृष्टि के साथ समस्या; या

    सामान्य से कम या बिल्कुल नहीं पेशाब। 

कम गंभीर साइड इफेक्ट शामिल हो सकते हैं:

    चक्कर आना, उनींदापन;

    थकान महसूस;

    शुष्क मुँह;

    गले में खराश, खांसी;

    उल्टी, कब्ज; या

    सिरदर्द। 

इस दुष्प्रभाव और तब हो सकता है दूसरों की एक पूरी सूची नहीं है। किसी भी असामान्य या कष्टप्रद पक्ष प्रभाव के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।

यह भी देखें: साइड इफेक्ट (अधिक विस्तार से)
क्या अन्य दवाओं cetirizine को प्रभावित करेगा?

Cetirizine के साथ बातचीत कर सकते हैं कि अन्य दवाओं हो सकता है। सब के बारे में अपने डॉक्टर के पर्चे और अन्य डॉक्टरों द्वारा निर्धारित ओवर-द-काउंटर दवाएं, विटामिन, खनिज, हर्बल उत्पादों, और दवाओं अपने चिकित्सक को बताएँ। अपने डॉक्टर से बिना बताए एक नई दवा शुरू मत करो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें