आजकल प्यार और फिर ब्रेकअप के मामले बढ़ते जा रहे हैं, प्यार से जुड़े रिश्तों पर साइकोसिस से जुड़ी एक रिसर्च में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई है। इस रिसर्च रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि दो कपल्स के बीच ज़रुरत से अधिक प्यार भी उनके अलग हो जाने की एक बड़ी वजह बनता है।

 

यह कहती है रिसर्च:-

मिशीगन यूनिवर्सिटी के ह्युमन साइकोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा प्रकाशित रिसर्च रिपोर्ट में अधिक प्यार को भी ब्रेकअप की एक अहम वजह बताया है। विशेषज्ञों के अनुसार अमेरिका और यूरोप जैसे देशो में ये बात सामने आयी है कि ज्यादातर रिश्ते ख़त्म होने के पीछे एक बड़ी वजह किसी एक पार्टनर का प्यार को लेकर नजरिया कुछ ज्यादा ही संवेदनशील होना है।

 

Copyright Holder

दरअसल जब एक पार्टनर दूसरे साथी से अधिक प्यार करता है तो वो सामने वाले से भी उसी प्यार की उम्मीद करता है। जब दूसरा पार्टनर इस एहसास को नहीं समझ पाता तो रिश्ता मुश्किल में पड़ जाता है। रिपोर्ट की माने तो यह स्थिति दोनों के ही लिए खतरनाक है। क्योंकि एक पार्टनर सोचता है कि उसके प्यार की कोई कदर नहीं जबकि दूसरा सोचता है कि उससे उसकी आजादी छिन रही है। ऐसी दशा में दोनों का रिश्ते को संभालना मुश्किल होने लगता है और रिश्ता ख़त्म हो जाता है।